Friday 23 March 2012

आयो हे मालवी को मान बढ़ावा को दन !




सबती पेला तो आपके विक्रम संवत का नवा वरस (२०६९) की दिल ती बधई. मालवा की संस्कृति और विरासत में महाराज विक्रमादित्य,महाकवि कालीदास,चम्बल-सिपरा,भृतहरि-पिंगला,रघुनाथ बाबा,डॉ.शिवमंगल सिंह सुमन,डॉ.श्याम परमार,पं.कुमार गंधर्व,पन्नालालजी नायाब ,सिध्देश्वर सेन,आनंदराव दुबे,भावसार बा और श्रीनिवासजी जोशी का साते आपकी नईदुनिया शकर में दूध की तरे मिली हुई है. पाछले वरस उज्जैन ती यो हुँकारो उठ्यो थो कि विक्रम संवत मालवा ती सुरू वियो तो मालवी दिवस भी गुड़ी पड़वा का दन मनावा की सुरूवाव वेणी चईजे. विचार चोखो थो तो रंग भी चोखो आयो. अणी वरस नईदुनिया की पहल पे जद मालवी दिवस और जोर शोर ती मनावा को आव्हान वियो तो चालीस शहर-कस्बा और गामड़ा ती खबर मिली की मनावाँगा म्हें भी मालवी दिवस मनावाँगा.

तो सबती पेला आपके नईदुनिया आड़ी ती मालवी दिवस की बधई.मालवी दिवस मने तो मन खुस बे पण एक बात केणॊ चावूँ हूँ कि मालवी दिवस भी यातायात सप्ताह,हिन्दी दिवस और साक्षरता दिवस हरको नी मननो चईजे. कोरी-कोरी औपचारिकता वई गी ने मन ग्यो मालवी दिवस. आज केवाकी खास बात या हे कि म्हाँ एक करोड़ ती उप्पर मालवी लोगाँ ने अपणी बोली पे मान करणॊ सुरू करणो पड़ेगा. अणी कोई शक नी कि जिन्दगी में जणी तरे को फेरबदल है और जुवान पीढ़ी का जो तकाजा है वणी के देखता मालवी बोली पेचाण का संकट ती गुजरी री है. एक म्होटो कारण यो हे कि म्हाणा मालवा में मुगलाँ का जमाना तीज बारते ती लोग अई के कमई-धमई ले ने अपणी जमीन और हवा ती कमई के मजा करे.म्हे मालवी लोग भलमनसाईती और आलस में परदेस ती आया लोगाँ का चाळे लगी जावाँ और अपणी संस्कृति के भूली जावाँ. और तो और आप अपणा मालवा का हगरा विधायक के देखो;ई भई लोग म्हें मालवी लोगाँ का वोट डकारी ले हे पण मालवा की सांस्कृतिक विरासत वाते कोई चिंता नी पाले हे. कदि आपये मालवा का कणी विधायक के बदनावर,उज्जैन,धार,इन्दौर,मंदसौर,नीमच,रतलाम में मालवी में बोलता देख्यो हे. हाँ एक दादा सत्यनारायण जटिया जरूर हे जणा के म्हें मालवी बोलता हुण्या हे. आप कदी दक्षिण भारत,गुजरात,महाराष्ट्र,बिहार और पंजाब में जई के देखी लो वठे आप देखोगा कि वठे का विधायक और नेता अपणी बोली में बोले हे..

अपणा लोगाँ ने पं.कुमार गंधर्व को अहसान माननो चईजे जो कर्नाटक (धारवाड़) में पैदा विया;मुम्बई में गाणॊ हिक्या.मातृभाषा कानड़ी ने मराठी थी पण कबीर का मालवी लोकगीत गई के मालवा को मान बढ़ायो. वी मानता था कि मालवा (देवास) में वणाके दूसरो जीवन मिल्यो हे तो अठे की आबोहवा को कर्जो चुकाणॊ हे. आज मालवी दिवस का दन कुमार बाबा के माथो झुकावो को मन करे हे. मकबूल फिदा हुसैन,राजेन्द्र माथुर,मुश्ताक अली,बेन्द्रे,अफजल,उस्ताद अमीर खाँ,गोस्वामी गोकुलोत्सवजी महाराज,उस्ताद जहाँगीर खाँ,पं.अम्बादास पंत आगले,मेडम पद्मनाभन,सर सेठ हुकुमचंद,पद्मश्री बाबूलाल पाटोदी,चंदू सरवटे,सुशील दोशी,प्रभाष जोशी,नरेन्द्र हीरवानी,स्निग्धा मेहता खासगीवाला,अमय खुरासिया,डॉ.श्यामसुंदर व्यास,विष्णु चिंचालकर,शालीनी ताई मोघे,मामा साहेब मुजुमदार ई हगरा मालवा का दमकता हीरा हे. ने म्हें लोगाँ ने हक ती अणाँ को नाम लेणॊ चईजे ने केणॊ चईजे कि ई हगरा मालव-पूत म्हाँकी आन,बान और शान हे. अणी का अलावा नवी पीढ़ी में मालवी बोलवा का वाते भी घणा प्रयास करवा की जरूरत हे. इंटरनेट पे मालवी का वास्ते और ज्यादा कोशिशाँ की जरूरत हे. और जरूरत हे अणी वात की कि जो लोग मालवा में पैदा विया हे,अठे नाम,ईनाम और रिप्या पईसा कमई रिया हे वी भी माय मालवी की सुध लेणी सुरू करे. जो लोग कविता,संगीत और दीगर कला का क्षेत्र में मालवी ती सुरू विया वी आज मालवी के भूली ग्या हे. वणाने चईजे कि वी जद भी टेम और मोको मिले ;मालवी से जुड़े.म्हें असा घणा लोगाँ ने जाणूँ हूँ जणाका घर परिवार मे मालवी री सुगंध हे पण वी आज जमाना की चकाचौंध में मालवी को दामन छोड़ चुक्या हे.

मालवी का नाम पे आकाशवाणी को खेती गृहस्थी नन्दाजी भेराजी और कानाजी जावा का बाद आँसूड़ा टपकई रियो हे.रेडियो पे मालवी लोकगीत की दुकान ठंडी वई गी हे. नईदुनिया थोड़ी-घणी और धुर में लट्ठ का माध्यम ती अपणो अवदान दई री हे. मालवी जाजम हर महीना में मिली बैठी के बतयईरी हे.एफ़.एम.चैनल,लोकल टीवी चैनल और वीणा,गुंजन सरीखी पत्रिका के भी चईजे कि वी मालवी के माकूल जगा दे. मालवी का उत्थान का वास्ते देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और म.भा.हिन्दी साहित्य समिति की भी महत्वपूर्ण भूमिका वई सके हे. इन्दौर प्रेस क्लब ती भी अरज हे कि ऊ भी मालवी वास्ते रूचि लेगा तो म्होटो काम वई सकेगा.सरकार के भी चईजे कि कम ती कम मालवी निमाड़ी कवि सम्मेलन को सिलसिलो फ़ेर ती सुरू करे.अणी हगरी रायबहादुरी का बाद म्होटी वात याज हे कि म्हाँ लोगाँ के घर-आँगण ती सुरआत करणी पड़ेगा.जठे भी जणी रूप में आप मालवी की सेवा करी सको हो.कम ती कम आज तो आप मालवी बोलवा वारा दोस्त-रिस्तेदार के मालवी दिवस की बधई तो दई सको हो.फोन करो नी तो समस करो..
जय मालवा-जय मालवी.

यो लेख संजय पटेल ये नईदुनिया मालवी दिवस (गुड़ी पड़वा - वि.स.२०६९) का मोका पे लिख्यो हे

2 comments:

Rajiv Nema said...

संजय भाई सा ओर पटेल बा - तम दोई मालवी की अलख जलई के रख्या हो और अपनी ओर से जादा से जादा कोशिश करी रया हो कि अगली पीढ़ी का लोग भी मालवी की मिठास चल्लू रखे...तम दोई को भोत भोत आभार...म्हारी मालवी उत्ती सुलझी हुई नी है पण तमारी बातां पढी-सूनी के मन गदगद हुई जावे. आजकल की भागाभागी के जिन्दगी में भोत कम टेम मिली पाए की अपनी जड़ की रक्षा करीं सका...अब मालवी दिवस का माध्यम से तमने यो टीम-टीम दियो जलायो हे...उम्मीद है की ईके जलई रखने में मैं भी सहयोग करी सकूंगो..

Tanveer Farooqui said...

मालवी दिवस की सब भई बेन ना के नरी सारी बधाई , मालवी की मिठास ले ता रो ने बाँटता रो